प्रवेश प्रक्रिया

1. किसी भी कक्षा में प्रवेश हेतु कालिज की वेबसाइट पर प्रवेश आवेदन पत्र पूर्ण रूपेण भरकर पंजीकरण करवाना होगा। B.A. , M.A. व M.Sc. प्रथम वर्ष के सभी छात्र / छात्राऐ रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व महाविद्यालय में अवश्य संपर्क करे|
2. रजिस्ट्रेशन हो जाने का यह अर्थ कदापि नही होगा कि प्रवेश मिल ही जाएगा। विश्वविद्यालय में व्द स्पदम रजिस्ट्रेशन न करवाने, स्थान सीमित होने, समय पर प्रवेश विधि का पालन न करने तथा योग्यता वरीयता में न आने पर प्रवेश आवेदन पत्र निरस्त किया जा सकता है।
3. आवेदन पत्र अन्तिम रूप से सबमिट करने से पहले अपना आवेदन पत्र का प्रिंट लेकर महाविद्यालय में सम्बन्धित शिक्षक से सम्पर्क कर अपने विषयों व अर्हता के सम्बन्ध में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें। अन्यथा की स्थिति में सम्पूर्ण उत्तरदायित्व छात्र/छात्रा का स्वयं का होगा।
4. प्रवेश आवेदन पत्र के प्रत्येक काॅलम को ध्यानपूर्वक पढ़कर सावधानी से अपेक्षित विवरण देना चाहिए। विषयों में सीमित स्थान के कारण एक बार दिया गया विषय किसी भी दशा में परिवर्तित नही किया जा सकेगा।
5. प्रवेश आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित प्रमाण-पत्रों की प्रतियाँ संलग्न करें।
(क) हाई स्कूल या उसके समकक्ष प्रमाण पत्र तथा अंक तालिका (प्रमाणित प्रतिलिपि)
(ख) इण्टरमीडिएट/समकक्ष परीक्षा की अंक तालिका (प्रमाणित प्रतिलिपि)
(ग) माइग्रेशन सर्टीफिकेट/ट्रान्सफर सर्टीफिकेट (पूर्व विश्वविद्यालय/विद्यालय का) मूल रूप में।
(घ) चरित्र प्रमाण पत्र (पिछले विद्यालय का) मूल रूप में।
(ड़) 1. जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग का) छात्र /छात्रा के स्वयं के नाम से बना हो (प्रमाणित प्रतिलिपि), 2. आय का प्रमाण पत्र 3. (बीपीएल कार्ड) की छायाप्रति।

नोट:- प्रवेश पाने के लिए साक्षात्कार के समय ये सभी प्रमाण पत्र मूल रूप में छात्र/छात्रा को आवश्यक रूप से साथ लाने हैं। मूल प्रमाण पत्र साथ न लाने पर उस दिन प्रवेश पाना सम्भव नहीं होगा। निर्धारित तिथियों में छात्र/छात्रा द्वारा साक्षात्कार में उपस्थित होने पर ही प्रवेश दिया जा सकेगा।

6.किसी भी छात्र/छात्रा द्वारा शुल्क जमा करने के पश्चात किसी भी परिस्थति में शुल्क वापसी देय नही होगी।
7. रसीद की भली भाँति जाँच कर लेनी चाहिए तथा उसे पूरे वर्ष संभाल कर रखना चाहिए। किसी भी समय इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।
8. प्रवेश क्रम के अनुसार प्रत्येक छात्र/छात्रा को प्रवेश संख्या प्रदान की जायेगी जो उसकी रसीद पर अंकित रहेगी। इसी संख्या के अनुसार उसे अपने वर्ग (सैक्शन) समय सारिणी (टाइम टेबल) की सूचना मिलेगी। यह संख्या छात्र/छात्रा को पूर्ण वर्ष याद रखनी होगी।
9. प्रवेश, टाइम टेबिल, वर्ग (सैक्शन) आदि से सम्बन्धित सूचनाओं के लिए छात्र/छात्रा को नियमित रूप से नोटिस बोर्ड देखना होगा।
10. यदि किसी छात्र/छात्रा ने संस्थागत छात्र/छात्रा के रूप में किसी एक विषय में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की है या दो वर्ष तक एक या एक से अधिक विषय का अध्ययन किया है, तो उसे संस्था में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उस विषय में व्यक्तिगत छात्र/छात्रा के रूप में परीक्षा देने की सुविधा उपलब्ध है।
11. आरक्षित वर्ग की छात्र/छात्राओं को आरक्षण का लाभ लेने के लिए अधिकृत अधिकारी द्वारा बनाया गया छात्र/छात्रा के नाम का जाति प्रमाण पत्र प्रवेश आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा। जो छात्र/छात्राएं जाति प्रमाण पत्र के आधार पर प्रवेश लेंगा/लेंगी, उनकी सूची बनाकर सम्बन्धित विभाग द्वारा सत्यापित कराई जायेगी। यदि प्रमाण पत्र गलत पाए गए तो प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।
12. प्रवेश योग्यता वरीयता के आधार पर किये जाएगें परन्तु प्रत्येक कक्षा में अनुसूचित जातियों के 21% अनुसूचित जनजातियों के 2% पिछडे़ वर्गो के लिए 27% स्थान सुरक्षित होंगे। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के/की छात्र/छात्राओं को प्रवेश हेतु निर्धारित मैरिट प्रतिशत में 5% की छूट भी दी जा सकती है।
13. प्रवेश के सम्बन्ध में प्राचार्या का विशेषाधिकार सुरक्षित हैं। कालेज हित में किसी भी छात्र/छात्रा का प्रवेश बिना बताए रोका जा सकता है तथा निरस्त भी किया जा सकता है।।

छात्र/छात्राओं द्वारा सभी नियमों, परिनियमों का पालन करना होगा तथा चै0 चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ की प्रवेश नियमावली का पूर्णतः पालन करना होगा।
14.आवेदन पत्र फाइनल सबमिट करने व शुल्क जमा करने के पश्चात सम्बन्धित आवेदनपत्र का प्रिंट आउट व शुल्क की रसीद सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों सहित महाविद्यालय में सम्बन्धित शिक्षक के पास जमा कराना अनिवार्य है।


Class
Semester
Date Of Birth